आपके लिए पेश है विद्यार्थी जीवन पर निबंध हिंदी में (vidyarthi jeevan essay in hindi) इस निबंध में विद्यार्थी जीवन के बारे में काफी सारी बाते लिखी गई है।

vidyarthi jeevan par nibandh hindi

आप विद्यार्थी जीवन हिंदी निबंध PDF (vidyarthi jeevan par nibandh PDF) फाइल डाउनलोड भी कर सकते है बिना इंटरनेट के पढ़ने के लिए।


विद्यार्थी जीवन पर निबंध हिंदी

प्रस्तावना : आज का विद्यार्थी कल का भावी नागरिक है और हर व्यक्ति के जीवन का सुनहरा दौर विद्यार्थी जीवन ही होता है। इस काल में जो विद्यार्थी अपने जीवन को जितना अधिक संवार लेता है, वह भावी जीवन में उतना ही अधिक सफल होता है। इस काल में मानसिक विकास के लिए अध्ययन करना तथा शारीरिक विकास के लिए खेलना ही विद्यार्थी का उत्तरदायित्व होता है। इसके अतिरिक्त सारे दायित्व माता-पिता तथा गुरुजन निभाते हैं, उसे तो बस अपना सर्वागीण विकास करना होता है।

व्यवस्थित विद्यार्थी जीवन : विद्यार्थी जीवन सुव्यवस्थित रूप से चलाना अत्यावश्यक है। समय का सदुपयोग करना, मेहनत से, पूरी लगन से अपना कार्य करना विद्यार्थी जीवन को व्यवस्थित बनाता है।

चहुँमुखी विकास का काल : एक समझदार विद्यार्थी को अपना सारा समय अध्ययन में ही व्यतीत नहीं करना चाहिए, अपितु उसे अपने सर्वागीण विकास की ओर ध्यान देना चाहिए । उसे खेल-कूद, नाट्य, लेखन प्रतियोगिताओं आदि में भी भाग लेना चाहिए। नियमित व्यायाम, सन्तुलित भोजन, पूरी नींद तथा अच्छी पुस्तकें विद्यार्थी के सर्वागीण विकास की कुंजियाँ हैं।

विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का महत्व : अनुशासन में रहकर ही विद्यार्थी उन्नति कर सकता है। यह छात्र को कल्याणकारी मार्ग की ओर ले जाता है। विद्यार्थी को मृदुभाषी, निष्ठावान तथा सबका आदर करने वाला होना चाहिए। उसे विद्यार्थी जीवन के नियमों का पालन करना चाहिए। संयम में रहकर उचित शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए।

सफलता की कुंजी-परिश्रम : परिश्रम ही सफलता की सबसे बड़ी निशानी है। आलसी विद्यार्थी कुछ भी नहीं कर सकता। वह आज का काम कल पर छोड़ देता है और कल का परसों पर और इसी तरह काम का बोझ बढ़ता रहता है इससे वह मानसिक रूप से उलझ जाता है और कुछ भी पूरा नहीं कर पाता। इसीलिए कहा भी गया है-

'आलसस्य कुतः विद्या, अविद्वस्य कुतः धनं,
अधनस्य कुतः मित्र, अमित्रस्य कुतः सुखं ।'

अर्थात्‌ - आलसी व्यक्ति पढ़ नहीं सकता। बिना विद्या प्राप्त किए धन प्राप्त नहीं होता। धनहीन व्यक्ति का कोई मित्र नहीं होता और बिना मित्र के जीवन सुखमय नहीं हो सकता। इस प्रकार आलस्य छोड़कर विद्यार्थी को परिश्रमी बनना चाहिए।

उपसंहार : अंत में हम कह सकते हैं कि विद्यार्थी जीवन हर व्यक्ति के जीवन का सुन्दर काल होता है। किसी विद्यार्थी के जीवन को देखकर ही उसके भावी जीवन की कल्पना की जा सकती है। निःसंदेह विद्यार्थी जीवन का सदुपयोग ही मनुष्य के भावी जीवन को आनंदमय तथा सुखमय बना सकता है।

विद्यार्थी जीवन पर निबंध हिंदी PDF

विद्यार्थी जीवन पर निबंध PDF को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

Click Here To Download

Read

आदर्श विद्यार्थी पर निबंध हिंदी

आदर्श शिक्षक पर निबंध हिंदी

मेरा विद्यालय पर निबंध हिंदी

Post a Comment

Previous Post Next Post