आपके लिए पेश है कबड्डी पर निबंध निबंध हिंदी में (kabaddi essay in hindi) इस निबंध में कबड्डी खेल की काफी सारी जानकारी दी गयी है।

kabaddi essay in hindi

आप भारतीय खेल कबड्डी निबंध हिंदी PDF फाइल डाउनलोड भी कर सकते है बिना इंटरनेट के पढ़ने के लिए।


कबड्डी पर निबंध हिंदी

प्रस्तावना : क्रिकेट, फुटबाल, टेनिस, वालीवॉल जैसे खेलों का जन्म विदेशों में हुआ है, लेकिन कबड्डी का जन्म स्थान भारत है क्योंकि कबड्डी का खेल भारतवर्ष की परिस्थितियों के अनुकूल है। भारतवर्ष में खेलों पर अधिक धन व्यय नहीं किया जाता और कबड्डी सबसे सस्ता खेल है क्योंकि इसमें किसी भी सामान की आवश्यकता नहीं होती। यह तो खुले मैदान के “कबड़्डी-कबड़्डी” बोलते हुए खेला जाता है।

खेल खेलने का तरीका : कबड्डी खेलना बहुत सरल है। कुछ खिलाड़ी दो भागों में बँट जाते हैं तथा नरम मिट्टी वाली या घास वाली खाली जगह को चुनकर कबड़डी का मैदान बना लिया जाता है। मैदान के बीच एक लम्बी रेखा खींचकर आधे-आधे खिलाड़ी दोनों हिस्सों में खड़े कर दिए जाते हैं। फिर खेल प्रारम्भ होता है । एक दल का खिलाड़ी 'कबड़डी-कबड्डी' बोलता हुआ दूसरे दल में जाता है। यदि वह खिलाड़ी बिना साँस तोड़े दूसरे दल के किसी भी खिलाड़ी को छूकर अपने पाले में लौट आता है तो छुआ हुआ खिलाड़ी आउट मान लिया जाता है लेकिन यदि 'कबड़्डी-कबड्डी” बोलते-बोलते उसकी साँस टूट जाए या फिर विपरीत दल का कोई खिलाड़ी उसे पकड़ ले, तो वह खिलाड़ी आउट माना जाता है। आउट खिलाड़ी को मैदान से बाहर बैठा दिया जाता हैं। जिस दल के सभी खिलाड़ी पहले आउट हो जाते हैं वह दल हारा हुआ मान लिया जाता है।

सावधानियाँ : इस खेल को खेलते समय कुछ सावधानियाँ रखनी पड़ती है जैसे साँस के मरीज को इसे नहीं खेलना चाहिए, जमीन पथरीली नहीं होनी चाहिए क्‍योंकि गिरने पर चोट लग सकती है।

खेल की उपयोगिता : सबसे पहले यह खेल निर्धन से निर्धन व्यक्ति भी खेल सकता है। इससे शरीर में चुस्ती तथा जीवन में उमंग आ जाती है। इस खेल को खेलने से खिलाड़ियों में टीम भावना का विकास होता है तथा मनोरंजन भी पूर होता है।

उपसंहार : आजकल नए-नए विदेशी खेलों के आ जाने से इसकी लोकप्रियता में कमी आई है लेकिन क्रिकेट, टेनिस जैसे महंगे खेल खेलना हर किसी के वश में नहीं है। इसलिए सरकार की ओर से इसे प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। सरकारी तथा गैर सरकारी स्तरों पर बड़े-बड़े आयोजन किए जाने चाहिए। अच्छे खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार स्वरूप धनराशि भी दी जानी चाहिए।


कबड्डी पर निबंध हिंदी PDF

भारतीय खेल कबड्डी हिंदी निबंध PDF (kabaddi essay in hindi pdf) को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

Click Here To Download

Read

मेरा प्रिय खेल हॉकी पर निबंध

राष्ट्रीय पक्षी मोर पर निबंध हिंदी

शेर पर निबंध हिंदी में

Post a Comment

Previous Post Next Post