आपके लिए पेश है यदि मै करोड़पति बन जाऊँ पर निबंध हिंदी में  यह एक काल्पनिक निबंध है।

If I Were A Millionaire Essay In Hindi

आप यदि मै करोड़पति बन जाऊँ हिंदी निबंध PDF फाइल डाउनलोड भी कर सकते है बिना इंटरनेट के पढ़ने के लिए।


यदि मै करोड़पति बन जाऊँ निबंध हिंदी

प्रस्तावना : आज का वैज्ञानिक युग धनवानों का युग है। गरीब इंसान की न कहीं इज्जत होती है, न आदर। धन के बिना जीवन निरर्थक तथा बेमानी लगता है। धन को संभालकर रखना भी बहुत मुश्किल काम है। किसी ने सही कहा है कि लक्ष्मी बहुत चलायमान होती है, वह एक ही स्थान पर अधिक देर तक नहीं टिक सकती। प्रायः धनाढ्य व्यक्ति कुकर्म के मार्ग पर चलने लगते हैं। मैं एक निर्धन परिवार में जन्मा हूँ। मेरे पिता की आय बहुत सीमित है और मेरे परिवार में छह सदस्य हैं। मैं अक्सर सोचता हूँ कि यदि संयोग से मैं करोड़पति बन जाऊँ तो क्या-क्या करूँगा और क्‍या नहीं करूँगा।

धन का प्रयोग : धन प्राप्त होने पर सर्वप्रथम मैं अपने परिवार के हालात सुधारूँगा । मैं तथा मेरा भाई अच्छे स्कूल में पढ़ेंगे जहाँ हमारा सर्वागीण विकास होगा। मेरे दादा जी बीमार रहते हैं, उनका भी अच्छे अस्पताल में इलाज करवाऊँगा। अपने पिता जी के लिए एक स्कूटर लाकर दूँगा तथा उनके कपड़े बहुत पुराने हो चुके हैं उनके लिए नए कपड़े बनवाऊँगा। मेरे मम्मी घर का सारा काम स्वयं ही करती है, उनके लिए एक सहायक रखूँगा तथा उनके लिए नई साड़ियाँ तथा जेवरात लाकर दूँगा। हमारा घर बहुत पुराना है इसलिए उसकी मरम्मत पर भी थोड़ा पैसा खर्च करूँगा।

जन-सेवा के कार्य : अपना कुछ धन मैं जन-सेवा में भी खर्च करूँगा। देश में आवश्यकतानुसार गौशालाओं तथा धर्मशालाओं का निर्माण करवाऊँगा। अनाथों के लिए मुफ्त भोजन, पानी, कपड़ों इत्यादि की व्यवस्था करवाऊँगा। वृद्ध तथा रोगी व्यक्तियों के लिए फलों तथा पौष्टिक पदार्थ उपलब्ध करवाऊँगा। वृद्धों के लिए वृद्धाश्रम की स्थापना करूँगा तथा अनाथालयों की हालत में सुधार लाऊँगा। इनके अतिरिक्त निर्धन छात्रों को निशुल्क पुस्तकें, वर्दी तथा कापियों-किताबों का भी प्रबन्ध करूँगा, ताकि वे भी अपने जीवन में ऊपर उठ सकें। अपने क्षेत्र में पुस्तकालय तथा वाचनालय स्थापित कराऊँगा। खेलों के उत्थान के लिए भी कार्य करूँगा, नए-नए स्टेडियम बनवाऊँगा तथा खिलाड़ियों के लिए कुशल प्रशिक्षक नियुक्त करवाऊँगा। सर्दियों में गरीबों को मुफ्त कपड़े, कम्बल, रजाईयाँ इत्यादि वितरित करूँगा।

पशु-पक्षियों के लिए सेवा-कार्य : मैं पशुओं के हित में भी कार्य करूँगा। सड़क पर घूमते जानवर वातावरण को गन्दा करते हैं। इससे बचने के लिए उनके रहने का अलग से प्रबन्ध करूँगा। गाएँ गौशालाओं में रहेंगी, इससे उनकी रक्षा भी होगी तथा उनका दूध बच्चों, बूढ़ों के काम भी आएगा।

सफाई कार्य : वातावरण-प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए मैं जगह-जगह पेड़-पौधे लगवारऊँगा। सड़के साफ है या नहीं इस पर भी ध्यान दूँगा। पीने के साफ पानी की व्यवस्था करूँगा। स्कूलों, चिकित्सालयों आदि की सफाई पर भी ध्यान दूँगा।

उपसंहार : ईश्वर की कृपा से यदि मैं करोड़पति बन जाऊँ, तो मैं निर्धनों, अपंगों, लाचारों, अनाथों, वृद्धों, अबला स्त्रियों व छात्रों के लिए पूरे जी-जान से अच्छे कार्य करूँगा ताकि मेरे साथ-साथ उनका भी जीवन आनन्दमय बन जाए। हे प्रभु! मुझे करोड़पतिं अवश्य बनाना, ताकि मैं अपने सारे सपने सच कर सकूँ।


यदि मै करोड़पति बन जाऊँ निबंध हिंदी PDF

यदि मै करोड़पति बन जाऊँ पर निबंध PDF को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

Click Here To Download

Read

पर्वतीय स्थल की यात्रा पर निबंध

मनोरंजन के आधुनिक साधन पर निबंध

यदि मै प्रधानाचार्य होता निबंध हिंदी

यदि मै प्रधानमंत्री बन जाऊँ निबंध

Post a Comment

Previous Post Next Post