आपके लिए पेश है यदि मै प्रधानमंत्री बन जाऊँ निबंध हिंदी में (If i become a prime minister of india essay in hindi) और यह एक काल्पनिक निबंध है।

if i become a prime minister essay in hindi

आप यदि मै प्रधानमंत्री बन जाऊँ निबंध PDF फाइल डाउनलोड भी कर सकते है बिना इंटरनेट के पढ़ने के लिए।


यदि मै प्रधानमंत्री बन जाऊँ निबंध

प्रस्तावना : भारतवर्ष एक सम्पूर्ण गणतन्त्र देश है। यहाँ राष्ट्रपति प्रथम मनुष्य' कहलाता है, लेकिन देश को चलाने का सारा उत्तरदायित्व प्रधानमंत्री के कंधों पर ही होता है। प्रधानमंत्री का पद बहुत गरिमामय होता है। यहाँ वयस्क मताधिकार के द्वारा कोई भी योग्य भारतीय नागरिक प्रधानमंत्री बन सकता है। भारतवर्ष जैसे लोकतान्त्रिक देश का प्रधानमंत्री बनना बहुत गौरव की बात है परन्तु प्रधानमंत्री बनने के लिए पूर्ण राजनीतिक तथा पूर्ण सामाजिक ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

प्रधानमंत्री बनना-मेरी तीव्र इच्छा : यद्यपि मेरे पास वे सब योग्यताएँ तथा अनुभव नहीं है, जो एक प्रधानमंत्री बनने के लिए आवश्यक है, फिर भी मुझमें प्रधानमंत्री बनने की प्रबल आकांक्षा है। मेरे मन में बार-बार यह बात आती है कि यदि मैं भारतवर्ष का प्रधानमंत्री बन जाऊँ तो मैं ये निम्नलिखित कार्य अवश्य करूँगा।

जन-सेवा के कार्य : ईश्वर की अपार कृपा से यदि मैं प्रधानमंत्री बन जाऊँ, तो देश के उत्थान तथा विकास के लिए जन-सेवा के कार्य करूँगा। मैं निर्धनों, अनाथो, बालाओं तथा स्त्रियों की दशा में सुधार, गरीब बच्चों की मुफ्त शिक्षा का प्रबन्ध करूँगा।

देश उत्थान के कार्य : मैं देश के सर्वागीण विकास के लिए अनेक कार्य करूँगा। सबसे पहले मैं देश की सैन्य शक्ति को सुदृढ़ करूँगा। देश की सुरक्षा हेतु नए-नए अस्त्रों तथा शस्त्रों का निर्माण करवाऊँगा। मेरी पूरी कोशिश रहेगी कि इन अस्त्र-शस्त्रों का प्रयोग न करना पड़े और देश में शान्ति व्यवस्था बनी रहे। हमारी वर्तमान शिक्षा नीति, जो अंग्रेजों की देन है, उसे पूर्णतया बदलने की कोशिश करूँगा, क्योंकि इसी शिक्षा नीति के कारण हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या फैली हुई है। अंग्रेज तो भारतीयों को गुलामी की शिक्षा देना चाहते थे लेकिन मैं रोजगार को बढ़ावा देने वाली शिक्षा नीति को अपनाऊँगा। मैं देश में फैली निर्धनता, अज्ञानता तथा अंधविश्वास जैसी कुरीतियों को दूर करने का प्रयास करूँगा। मैं कृषि के क्षेत्र में भी नई क्रान्ति लाने का प्रयास करूँगा। नए-नए उपकरणों, अच्छी खाद तथा उत्तम बीज का प्रयोग करने के लिए किसानों को प्रेरित करूँगा। मैं किसानों का स्तर भी ऊँचा उठाऊँगा, ताकि वे निराश होकर आत्महत्याएँ करने पर मजबूर न हों। मैं बढ़ती मँंहगाई पर भी रोक लगाने की कोशिश करूँगा, ताकि कोई भी इंसान भूखा या नंगा न रहे। मैं मनुष्य की प्राथमिक आवश्यकताओं जैसे-रोटी, कपड़ा और मकान सबसे पहले पूरी करूँगा। देश से आतंकवाद को जड़ से मिटाऊँगा तथा भ्रष्टाचारी नेताओं, पुलिस अफसरों को निलम्बित करूँगा। मेरे शासनकाल में चहुँ ओर शान्ति तथा सुव्यवस्था होगी। हर तरफ हरियाली होगी, वातावरण शुद्ध होगा तथा प्रदूषण की कोई समस्या नहीं होगी।

उपसंहार : प्रधानमंत्री पद की गरिमा को बनाए रखने के लिए मैंने बहुत सारी योजनाएँ बना रखी हैं। मेरा पूरा ध्यान देश के विकास पर होगा। हर क्षेत्र में मेरा देश अव्वल नम्बर पर होगा। मैं अपने देश की आन, बान तथा शान के लिए हमेशा प्रयासरत रहूँगा। मैं अपने देश को विश्व में पूर्ण सम्मान दिलवाऊँगा। ऐसा करने पर मेरा देश फिर से 'सोने की चिड़िया' बनकर संसार के आकाश में चमक उठेगा। हे ईश्वर, मेरी कामना को पूरी कर देना ताकि मैं यह सेवा कार्य कर सकूँ।


यदि मै प्रधानमंत्री बन जाऊँ निबंध PDF

यदि मै प्रधानमंत्री बन जाऊँ निबंध PDF को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

Click Here To Download

Read

पर्वतीय स्थल की यात्रा पर निबंध

मनोरंजन के आधुनिक साधन पर निबंध

यदि मै करोड़पति बन जाऊँ निबंध हिंदी

यदि मै प्रधानाचार्य होता निबंध हिंदी

Post a Comment

Previous Post Next Post