आपके लिए पेश है ग्राम पंचायत पर निबंध हिंदी में (gram panchayat nibandh) इस निबंध में ग्राम पंचायत के बारे में काफी सारी बाते लिखी गई है।

gram panchayat nibandh

आप ग्राम पंचायत हिंदी निबंध PDF (gram panchayat essay in hindi) फाइल डाउनलोड भी कर सकते है बिना इंटरनेट के पढ़ने के लिए।


ग्राम पंचायत पर निबंध हिंदी

प्रस्तावना : भारतवर्ष गाँवों का देश है यहाँ की 70% से अधिक जनसंख्या गाँवों में बस॒ती है इसलिए गाँवों का उद्धार ही भारत का उद्धार है। यदि गाँवों का उद्धार होगा तो किसानों का उद्धार होगा और यदि किसानों का उद्धार होगा तो देश में कोई भी भूखा नहीं रहेगा। सरकार की ओर से गाँवों का उद्धार करने के लिए ही 'ग्राम पंचायत” नामक संस्था का निर्माण हुआ है। ग्राम पंचायत कोई नई चीज नहीं है। प्राचीनकाल में भी ग्राम पंचायतें होती थीं लेकिन अंग्रेजों ने अपने शासनकाल में इन पंचायतों को कोई महत्व नहीं दिया था। स्वतन्त्रता प्राप्ति के पश्चातू, महात्मा गाँधी जी के अथक प्रयासों से दोबारा ग्राम पंचायतों का विकास हुआ है।

ग्राम पंचायत का परिचय : ग्राम पंचायत का निर्माण पाँच व्यक्तियों पर आधारित होता है, जिनका चयन गाँव के लोगों के सामने: उन्हीं के द्वारा होता है। यही पाँच व्यक्ति अपना एक मुखिया चुन लेते हैं, जिसे 'सरपंच' नाम दिया जाता है। बाकी चार “पंच' कहलाते हैं। हर गाँव में एक ग्राम सभा होती है। तीन या चार गाँवों को मिलाकर एक पंचायत अदालत होती है जो उन ग्रामों के छोटे-छोटे मुकद्मों का फैसला करती है। ग्राम सभा का सदस्य कम से कम 22 वर्ष आयु या उससे अधिक आयु का होना चाहिए। इस पंचायत के मन्त्री तथा निरीक्षक सरकारी पदातकिारी होते हैं।

ग्राम-पंचायतों के कर्त्तव्य : ग्राम पंचायतें अपने अधिकार के अन्तर्गत आने वाले गाँवों के लिए अनेक कार्य करती हैं। इन कार्यों में गाँव की सड़कें, स्वच्छता, नालियों का निर्माण, ग्रामों के झगड़ों का निर्णय करना, शिक्षा तथा चिकित्सा का प्रबन्ध करना, सह-समितियों की स्थापना करना तथा गाँवों की प्रगति व विकास कार्य आते हैं। ग्राम पंचायतें गाँवों के सर्वागीण विकास के लिए अन्य कार्य भी करते हैं।

ग्राम-पंचायतों के लाभ : ग्राम पंचायतों की स्थापना से गाँवों में लड़ाई-झगड़े कम होने लगे हैं। इनसे मुकदमेंबाजी का खर्च और समय की भी बचत होती है । ग्रामों का आर्थिक विकास हो रहा है तथा लोगों में मैत्री-भाव बढ़ रहा है। सभी को इन पंचायतों से बहुत आशाएँ हैं कि यदि ये पंचायतें निस्वार्थ भाव से ग्राम सेवा करें तो देश के गाँव उन्‍नति के शिखर पर पहुँच जाएंगे। 

पंचायतों के अनेक रूप : भारतवर्ष में पंचायत की व्यवस्था अत्यन्त प्राचीन व्यवस्था है। प्राचीन काल में राजा अपनी न्याय-व्यवस्था को इन्हीं पंचायतों के द्वारा जन-जन तक पहुँचाया करते थे। एक गाँव की पंचायत के ऊपर अनेक गाँवों की खंड-पंचायत हुआ.करती थी। यदि स्थानीय पंचायत सही निर्णय नहीं कर पाती या उसका निर्णय किसी को मान्य नहीं होता, तो वह मामला “खण्ड-पंचायत' के समक्ष लाया जाता था। 'खण्ड-पंचायत' के ऊपर पूरे जिले की 'सर्व ग्राम पंचायत” होती थी।

उपसंहार : ग्राम पंचायत का लक्ष्य सही और समय पर निष्पक्ष फैसला करना है लेकिन आजकल की पंचायतो में मनमाना व्यवहार होने लगा है। ग्राम पंचायतें भी आजकल राजनीति का मैदान बन गई है। सभी अपने लाभ के बारे में सोचकर निर्णय सुनाते हैं, वास्तव में यह बहुत चिन्ता का विषय है।

ग्राम पंचायत पर निबंध हिंदी PDF

ग्राम पंचायत पर निबंध PDF को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

Click Here To Download

Read

देश प्रेम पर निबंध हिंदी

समय का सदुपयोग पर निबंध हिंदी

छुट्टियों का सदुपयोग पर निबंध हिंदी

भारतीय किसान पर निबंध हिंदी

Post a Comment

Previous Post Next Post