आपके लिए पेश है छुट्टियों का सदुपयोग पर निबंध हिंदी में (chuttiyon ka sadupyog essay in hindi) इस निबंध में छुट्टियों के सदुपयोग के बारे में काफी सारी बाते लिखी गई है।

chuttiyon ka sadupyog essay in hindi

आप छुट्टियों का सदुपयोग हिंदी निबंध PDF फाइल डाउनलोड भी कर सकते है बिना इंटरनेट के पढ़ने के लिए।


छुट्टियों का सदुपयोग पर निबंध हिंदी

प्रस्तावना : प्रकृति का नियम है कि हर चीज काम के बाद आराम अवश्य करती है। पेड़-पौधे, पशु-पक्षी सबको आराम की आवश्यकता होती है। वैसे तो छुट्टियों का महत्व सभी के लिए है, लेकिन 'विद्यार्थियों' के लिए छुट्टियाँ सबसे महत्त्वपूर्ण होती है।

विद्यार्थी और छुट्टियाँ : अधिकतर विद्यार्थी छुट्टियों को पढ़ाई से मुक्ति पाने का समय मानते हैं। वे यह समय खेलने-कूदने, मनोरंजन करने, मित्रों से मिलने-जुलने तथा विश्राम करने में बिताना चाहते हैं । ये छुट्टियाँ शनिवार-रविवार की हो, किसी त्योहार की हो या फिर ग्रीष्मावकाश या शरद्‌-ऋतु अवकाश हो, विद्यार्थी छुट्टियाँ पूरी तरह खुलकर जीना चाहते हैं। स्कूली पढ़ाई तथा घर की पढ़ाई के बोझ तले दबे विद्यार्थी ये छुट्टियाँ खेल-कूद कर अपने मन-मुताबिक जीना चाहते हैं।

छुट्टियों का सदुपयोग : यह सही है कि छुट्टियाँ मौज-मस्ती का समय होता है लेकिन विद्यार्थी को इन-दिनों का सदुपयोग करना चाहिए । ग्रीष्मावकाश तो लगभग दी महीने तक चलता है इसलिए इन दिनों को व्यर्थ नहीं करना चाहिए। इनको रचनात्मक कार्यों में लगाना चाहिए। इस॑ प्रकार के कार्यों से उसके मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञानवृद्धि भी होगी। यह हर विद्यार्थी की रुचि पर निर्भर करता है कि उसे कौन-सा कार्य पसंद है।

प्रातःकालीन भ्रमण : हर विद्यार्थी पढ़ाई के समय अपनी दिनचर्या बनाता है, उसी प्रकार छुट्टियों के लिए भी दिनचर्या बना लेना सही है। अधिकतर विद्यार्थी छुट्टियों में सुबह देर तक सोते रहते हैं और रात को देर तक जागते रहते हैं, जो सेहत के लिए सही नहीं है। छुट्टियों में विद्यार्थियों को अपने शारीरिक विकास पर अधिक ध्यान देना चाहिए। प्रातःकालीन भ्रमण से उसे आगे की पढ़ाई में सहायता मिलेगी। कमजोर विद्यार्थियों को इन दिनों पढ़ाई पर भी ध्यान देना चाहिए।

छुट्टियों के अन्य कार्य : छुट्टियों में विद्यार्थियों को अपनी रुचि को विकसित करना चाहिए। नृत्य, गायन, कला, वाद्य-गायन, पाक-कला इत्यादि इन्हीं दिनों में सीखे जा सकते हैं। इन दिनों में विद्यार्थियों को ज्ञानवर्धक पुस्तकें पढ़नी चाहिए, माँ की घर कार्यों में मदद करनी चाहिए या फिर स्वयं को निखारना चाहिए। वे अपने छोटे भाई-बहिनों की पढ़ाई में मदद कर सकते है। यहाँ तक कि विद्यार्थी अपने इस समय को किसी प्रौढ़ या अनपढ़ को पढ़ाने में भी प्रयोग कर सकते हैं।

उपसंहार : विद्यार्थियों के जीवन में समय का बहुत महत्व है इसलिए उन्हें छुट्टियों के समय का भी दुरुपयोग नहीं करना चाहिए, वरन्‌ उन्हें रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में लगाना चाहिए। विद्यार्थी के सर्वागीण विकास के लिए ऐसे कार्य बहुत उपयोगी सिद्ध होते हैं।

छुट्टियों का सदुपयोग पर निबंध हिंदी PDF

छुट्टियों का सदुपयोग पर निबंध PDF को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

Click Here To Download

Read

देश प्रेम पर निबंध हिंदी

समय का सदुपयोग पर निबंध हिंदी

भारतीय किसान पर निबंध हिंदी

ग्राम पंचायत पर निबंध हिंदी

Post a Comment

Previous Post Next Post