आपके लिए पेश है गुरु नानक देव जी पर निबंध हिंदी में (guru nanak dev ji essay in hindi) इस निबंध में गुरु नानक देव जी की काफी सारी जानकारी दी गयी है।

guru nanak dev ji essay in hindi

आप गुरु नानक देव जी हिंदी निबंध PDF फाइल डाउनलोड भी कर सकते है बिना इंटरनेट के पढ़ने के लिए।


गुरु नानक देव जी हिंदी निबंध

प्रस्तावना : हमारे धर्म प्रधान देश भारत में जब अज्ञान का अंधकार बढ़ गया था, अनेक सामाजिक कुरीतियाँ अपने चरम पर थीं, तब गुरु नानक देव का जन्म हुआ था। गुरु नानक देव जी सिकखों के प्रथम गुरु थे। उन्होंने जात-पात, ऊँच-नीच तथा छूआछूत जैसी सामाजिक तथा धार्मिक बुराइयों को दूर करने के लिए ही 'सिक्ख धर्म” की स्थापना की।

जन्म तथा बाल्यकाल : गुरुनानक देव का जन्म संवत्‌ 1526 में कार्तिक पूर्णिमा को पंजाब के तलबंदी नामक गाँव में हुआ था। उनके पिता का नाम कालू चन्द तथा माता का नाम तृप्ता देवी था। आजकल तलवंडी पाकिस्तान में है। उनके पिता ने नानक को पढ़ने स्कूल भेजा, लेकिन उनका मन तो बचपन से ही वैराग्य की ओर था। वे तो प्रभु भक्ति तथा साधु सेवा में लीन रहते थे।

सच्चा सौदा : नानक की वैराग्य भावना से इनके पिता बहुत चिन्तित थे अतः उन्होंने नानंक को व्यापार में लगा दिया। एक बार उनके पिता ने उन्हें कुछ धन देकर रोजगार के लिए शहर भेज दिया। नानक अभी शहर पहुँच भी नहीं पाए थे कि रास्ते में उन्हें साधु-संतों की एक टोली मिल गई। नानक ने सारा धन उन्हीं साधु-संतो के भोजन पर खर्च कर दिया। जब वे खाली हाथ घर लौटे तो उन्होंने कहा कि वे "सच्चा सौदा" कर आए हैं। उनके पिता बहुत क्रोधित हुए लेकिन नानक पर इसका कोई असर नहीं हुआ।

गृहस्थ जीवन तथा यात्राएँ : इनके पिता ने इनका विवाह एक सुशील कन्या सुलक्षणा से करा दिया, जिनसे इनके दो पुत्र भी हुए, लेकिन पत्नी और संतान का मोह भी इन्हें रोक नहीं पाया और नानक ने अपना घर छोड़ दिया और अपने शिष्य 'बाला' तथा 'मरदाना' के साथ भ्रमण करने लगे। वे मक्का मदीना भी गए। उन्होंने साधु- संतो तथा जनसाधरण में अपने उपदेशों की अमृत-वर्षा की और अनेक शिष्य बना लिए।

गुरुवाणी : गुरु नानक देव की अमृत वाणी "गुरुग्रन्थ साहिब" में संकलित है। अपनी रचनाओं के कारण वे हिन्दी के संत-कवियों में भी बहुत प्रसिद्ध हैं। उनका विश्वास था कि सभी धर्मों का सार एक ही है। सभी धर्म त्याग, सेवा, अच्छे आचरण की शिक्षा देते हैं। कोई भी धर्म झूठ, पाखंड या अंधविश्वास का समर्थन नहीं करता।


गुरु नानक देव जी हिंदी निबंध PDF

गुरु नानक देव जी निबंध PDF (guru nanak dev ji essay in hindi pdf) को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

Click Here To Download

Read

महाराणा प्रताप हिंदी निबंध

छत्रपति शिवाजी महाराज हिंदी निबंध

मदर टेरेसा पर हिंदी निबंध

गौतम बुद्ध पर हिंदी निबंध

Post a Comment

Previous Post Next Post